26 मई 2019, रविवार | समय 16:56:42 Hrs
Republic Hindi Logo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रिंस सलमान के बीच हुए व्यापारिक समझौते

By Republichindi desk | Publish Date: 2/20/2019 6:04:12 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रिंस सलमान के बीच हुए व्यापारिक समझौते

रिपब्लिक डेस्क-  सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद भारत दौरे पर हैं. सऊदी युवराज और प्रधानमंत्री मोदी के बीच शीर्ष स्तरीय द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस वार्ता के बाद सऊदी अरब और भारत के बीच 5 समझौते हुए हैं. भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा, टूरिज्म सेक्टर और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए करार हुआ है.प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने और इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में भी समझौता हुआ है. सऊदी युवराज ने साझा बयान में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम भारत के साथ खुफिया जानकारी बांटने समेत हर कदम पर सहयोग करेंगे.

दस बड़ी बातें-
1.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इसके बाद दोनों देशों के प्रमुखों के साथ एक साझा प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया.
2.भारत और सऊदी अरब के बीच ऊर्जा को लेकर करार हुआ,  टूरिज्म सेक्टर में दोनों देशों के बीच एएमयू पर हस्ताक्षर किए. इसके अलावा भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए करार हुआ. प्रसार भारती और सऊदी अरब के बीच प्रसारण साझा करने पर भी करार के अलावा इंटरनेशनल सोलर अलायंस के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच समझौते हुए हैं.
3.पिछले हफ्ते पुलवामा में हुए बर्बर आतंकवादी हमले को इस मानवता विरोधी खतरे से दुनिया पर छाए कहर की एक और क्रूर निशानी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से बातचीत के बाद कहा कि इस खतरे से प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी प्रकार का समर्थन दे रहे देशों पर सभी संभव दबाव बढ़ाने की आवश्यकता है.
4.पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का आधारभूत ढांचा नष्ट करना, इसे मिलने वाला समर्थन समाप्त करना और आतंकवादियों और उनके समर्थकों को सजा दिलाना बहुत जरूरी है.
5.सऊदी अरब के युवराज से बातचीत के बाद मोदी ने कहा कि हमने अपने सामरिक वातावरण के संदर्भ में आपसी रक्षा सहयोग को मज़बूत करने और उसका विस्तार करने पर भी सफल चर्चा की है. 
6.पीएम मोदी ने कहा- हमारे ऊर्जा संबंधों को सामरिक गठजोड़ में तब्दील करने का समय आ गया है. 
7.खुफिया सूचना साझा करने सहित हम भारत के साथ सहयोग करेंगे: सऊदी अरब के युवराज ने आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर कहा.
8.पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम एशिया और खाड़ी में शांति और स्थिरता सुनिचित करने में हमारे दोनों देशों के साझा हित हैं. आज हमारी बातचीत में, इस क्षेत्र में हमारे कार्यों में तालमेल लाने और हमारी भागीदारी को तेजी से आगे बढ़ाने पर सहमति हुई है.
9.पीएम मोदी ने कहा कि हम इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि काउंटर टेरिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में और मजबूत द्विपक्षीय सहयोग दोनों देशों के लिए लाभप्रद रहेंगे.
10.सऊदी अरब के युवराज भारत के बाद चीन यात्रा पर जाएंगे. क्राउन प्रिंस इन दिनों एशियाई दौरे पर हैंं. भारत से पहले वह पाकिस्तान में थे.भारत के बाद वह चीन के दौरे पर जाएंगे.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus