21 नवम्बर 2019, गुरुवार | समय 03:05:44 Hrs
Republic Hindi Logo

प्याज की कीमत घटाने के लिए केन्द्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

By Republichindi desk | Publish Date: 11/8/2019 1:53:20 PM
प्याज की कीमत घटाने के लिए केन्द्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम

न्यूज डेस्कः प्याज की कीमत को कम करने को लेकर केंद्र सरकार एक बार फिर एक्शन में आ गई है. सरकार तेजी से आयात के जरिये आपूर्ति बढ़ा रही है. विदेश से 2500 टन प्याज जहां बंदरगाह पर पहुंच चुका है, वहीं 3000 टन रास्ते में है और जल्द ही खुदरा बाजार में पहुंच जाएगा. इससे सरकार को उम्मीद है कि प्याज की कीमतों पर कुछ राहत मिलेगी. गौरतलब है कि देश के कई इलाकों में प्याज की कीमत 100 रुपये किलो तक पहुंच चुकी है. वहीं कोलकाता में 70 से 80 रुपये तक बिक रहा है जबकि एनसीआर में कीमत 90 से 100 के बीच पहुँच गया है.

खबरों के मुताबिक 2,500 टन पहले ही भारतीय बंदरगाहों पर 80 कंटेनरों में पहुंच चुका है, जिसमें से 70 कंटेनर मिस्र से और 10 कंटेनकर नीदरलैंड से आये हैं. अन्य 3,000 टन 100 कंटेनरों से हाई सी के जरिए आ रहे हैं, जिसे भारतीय बंदरगाहों की तरफ लाया जा रहा है. प्याज की आपूर्ति में कमी आई है, ऐसा अनियमित बारिश की वजह से हुआ है, जिससे इस साल 30 से 40 फीसदी उत्पादन प्रभावित हुआ है. इसकी वजह से प्याज की कीमतें 100 रुपये प्रति किलो के पार हो गई है.

सरकार ने बुलायी थी बैठक

देश में प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर रामविलास पासवान ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक बुलाई थी. पासवान ने कहा, 'अक्टूबर महीने से हमने सभी राज्यों को जितने प्याज की जरूरत थी, उतना बफर स्टॉक से दिया, लेकिन अब हमारे बफर स्टॉक में लगभग 1557 मीट्रिक टन प्याज है. दिल्ली ने अभी लिखा है कि केंद्र सरकार की तरफ से जो प्याज दिया जा रहा हैं उसमें कुछ सड़ गया है. बहुत लंबे समय प्याज को स्टॉक में रखने से उसमें खराबी आने लगती है. हमने प्याज को लेकर स्टॉक लिमिट लगा दी है. जो लिमिट से ज्यादा स्टॉक रखेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.'

पिछली सरकारों में भी बढ़ चुकी है कीमत

ऐसा नहीं है कि प्याज के दाम केवल इस दौरान बढ़े है, देश में जब भी फसल खराब हुई हो या अनियमित बारिश ने फसल को नु्कशान पहुँचाया है तब भी दाम बढे़ है। चाहे वो भाजपा का शासन रहा हो या फिर कांग्रेस का ही क्यो न रहा हो.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus