17 जून 2019, सोमवार | समय 08:54:49 Hrs
Republic Hindi Logo

चुनाव परिणाम के साथ ही केंद्र में पूर्ण बजट की तैयारी शुरू

By लोकनाथ तिवारी | Publish Date: 5/23/2019 9:29:00 AM
चुनाव परिणाम के साथ ही केंद्र में पूर्ण बजट की तैयारी शुरू

 रिपब्लिक डेस्क: गुरुवार को लोकसभा चुनाव परिणाम आने के साथ ही देश में पूर्ण बजट की तैयारियां भी शुरू हो गयी हैं. वित्त मंत्रालय ने सभी संबंधित लोगों से सुझाव आमंत्रित करने के लिए मुलाकात करनी शुरू कर दी है. चुनाव परिणामों के आने के बाद केंद्र सरकार और अलग अलग विभागों से जुड़े लोगों के बीच बैठकों का दौर भी शुरू हो जाएगा.

कॉर्पोरेट सूत्रों के अनुसार बुधवार को ऑटो इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने वित्त मंत्रालय में अपनी मांगे रखीं. इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने प्री-बजट मीटिंग के तहत अपने सुझाव राजस्व सचिव को सौंपे हैं. सूत्रों ने बताया कि ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने सरकार को सौंपे सुझाव में कहा है कि इंडस्ट्री अच्छे दौर से नहीं गुजर रही है और उन्हें सरकार की तरफ से सहारे की जरूरत है.

सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था और अब नई सरकार इस साल जुलाई में अपना पूर्ण बजट पेश करेगी. बजट से पहले इन बैठकों की फेहरिस्त में अगला नंबर इंडस्ट्री चैंबर फिक्की और सीआईआई का है. उसके साथ साथ टैक्स मामलों से जुड़े एक्सपर्ट्स और किसान संगठनों से भी सरकार पूर्ण बजट पर सुझाव मांग रही है. अनुमान लगाया जा रहा है कि जून तक नई सरकार का वित्तमंत्री भी पदभार ग्रहण कर लेगा और सरकार पूर्ण बजट तैयार करने में जुट जाएगी.

नीति आयोग ने ऐसे कामों की सूची तैयार कर ली है जिसे पहले 100 दिनों में शुरू किया जा सके. ऐसे कामों के लिहाज से भी बजट में रकम का प्रावधान किया जाना होगा. सरकार आने के बाद प्राथमिकता वाले कामों की तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक देश में इंफ्रास्ट्रक्चर के मोर्चे पर क्या कुछ किए जाने की जरूरत है उस पर फोकस शुरू कर दिया गया है.

वित्त मंत्रालय ने नई सरकार के लिए 100 दिन का एजेंडा तैयार कर लिया है. इसका मकसद अर्थव्यवस्था को रफ्तार देना है, क्योंकि 2018-19 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर 6.6 प्रतिशत पर आ गई है. सूत्रों ने बताया कि 100 दिन का एजेंडा निजी निवेश बढ़ाने, रोजगार सृजन और कृषि क्षेत्र को राहत प्रदान करने पर केंद्रित है.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus