23 सितम्बर 2019, सोमवार | समय 21:13:23 Hrs
Republic Hindi Logo

PM मोदी को अर्थव्यवस्था बनाने का मंत्र दिया पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने

By Republichindi desk | Publish Date: 9/8/2019 10:40:00 AM
PM मोदी को अर्थव्यवस्था बनाने का मंत्र दिया पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने
न्यूज़ डेस्क. 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंत्र दिया है. उन्होंने कहा है कि एलपीजी (Liberalization, Privatization, Globalization) की नीतियों पर आधारित आर्थिक सुधार जारी रखकर ही रणनीति बनाकर भारत को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है. गौरतलब है कि बतौर केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने 1991 में देश में उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण की नीति लागू की थी. 
 
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जयपुर में एक निजी विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. पूर्व प्रधानमंत्री जब संबोधन के लिए मंच पर जा रहे थे तो छात्रों के एक गुट ने मोदी के समर्थन में नारे भी लगाए. पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबी, सामाजिक असमानता, सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद तथा भ्रष्टाचार लोकतंत्र के समक्ष कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं. मनमोहन सिंह ने कहा, इस समय हमारी अर्थव्यवस्था धीमी पड़ती दिखती है. जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट आ रही है. निवेश की दर स्थिर है. किसान संकट में हैं. बैंकिंग प्रणाली संकट का सामना कर रही है. बेरोजगारी बढ़ती जा रही है.
 
मनमोहन सिंह ने कहा भारत को 5 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए देश को एक अच्छी तरह से सोची-समझी रणनीति की जरूरत है. उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को टैक्स आतंकवाद रोकना चाहिए, भिन्न विचारों की आवाजों का सम्मान करना चाहिए और सरकार के हर स्तर पर संतुलन बनाना चाहिए. उन्होंने कहा कि उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखना समय की मांग है.

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus