24 अगस्त 2019, शनिवार | समय 17:14:43 Hrs
Republic Hindi Logo

बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिटः नयी सरकार में बदलेगी वाणिज्य नीति

By Republichindi desk | Publish Date: 2/8/2019 11:43:23 AM
बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिटः नयी सरकार में बदलेगी वाणिज्य नीति

कोलकाताः केंद्र में नयी सरकार आयी तो देश की वाणिज्य नीति में सुधार किया जायेगा, वर्तमान नीति से कई उद्योगपतियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उद्घाटन सत्र में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार में परिवर्तन का संकेत देते हुए ये बातें कहीं. ममता बनर्जी ने कहा कि मैं सभी उद्योगपतियों से आग्रह करती हूं कि वे पश्चिम बंगाल में निवेश करें. यहां उद्योग प्रेंडली वातावरण है. कुशल कारीगर हैं.

दक्षिण 24 परगना जिले के कुलपी में संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी डीपी वर्ल्ड 3,000 करोड़ रुपये की लागत से बंदरगाह का निर्माण करेगी. गुरुवार को पांचवे बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के उद्घाटन सत्र में राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने इसकी जानकारी दी. डीपी वर्ल्ड नामक कंपनी इसका निर्माण करेगी.डीपी वर्ल्ड के एक अधिकारी ने कहा कि कुलपी में बंदरगाह बनने से वहां का काफी आर्थिक विकास होगा.जलमार्ग संपर्क बढ़ेगा. रोजगार के अवसरों का सृजन होगा.

गौरतलब है कि वर्ष 2004 में कुलपी में बंदरगाह के निर्माण की परिकल्पना की गई थी लेकिन मामला लटकता चला गया. अब कुलपी पोर्ट बनने का रास्ता साफ हुआ है और संयुक्त अरब अमीरात की कंपनी इसे अंजाम देगी. बंदरगाह का निर्माण का रास्ता साफ होने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी खुशी जताते हुए कहा कि लंबे समय से यह परियोजना लंबित थी.



कोका कोला बंगाल में और 500 करोड़ का करेगी निवेश

वित्त मंत्री अमित मित्रा ने बताया कि शीतल पेय बनाने वाले बहुराष्ट्रीय कंपनी कोका कोला पश्चिम बंगाल में और 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. उन्होंने कहा कि कंपनी उत्तर बंगाल में अपना प्लांट लगाएगी. प्लांट लगने से वहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे.

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पश्च‍िम बंगाल में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड पश्चिम बंगाल में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने की बात कही है.आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कहा कि कोलकाता उम्मीदों का शहर है और ममता बनर्जी के नेतृत्व में बंगाल 'वेस्ट बंगाल' से 'बेस्ट बंगाल' बनने की ओर अग्रसर है.अब हमारी योजना और दस हजार करोड़ रुपये के निवेश की है.उन्होंने कहा कि 2019 में पूरे राज्य में जियो के 4जी नेटवर्क को पहुंचाने, घरों को फाइबर नेटवर्क से जोड़ने एवं एचडी गुणवत्ता की प्रसारण सुविधा उपलब्ध कराने और लॉजिस्टिक हब के लिए ताजा निवेश किया जाएगा.

अंबानी ने आगे कहा कि यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएअंबानी ने कहा कि रिलायंस समूह की दूरसंचार इकाई जियो राज्य के डिजिटल जगत में सबसे बड़ी निवेशक बन गयी है. उन्होंने बंगाल वैश्विक कारोबार सम्मेलन में कहा,

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus