18 नवम्बर 2019, सोमवार | समय 22:04:20 Hrs
Republic Hindi Logo

बिहारः यहां मुस्लिम समुदाय छठ व्रतियों के स्वागत के लिए कर रहे घाटों की सफाई

By Republichindi desk | Publish Date: 11/1/2019 2:10:00 PM
बिहारः यहां मुस्लिम समुदाय छठ व्रतियों के स्वागत के लिए कर रहे घाटों की सफाई

रिपब्लिक डेस्कः कहते हैं कि विश्वास ही आस्था की उपज का स्रोत है. अगर विश्वास हो तो लोग जाति और मजहब सब भूल जाते हैं. बिहार के बेतिया से एक ऐसी ही खबर आ रही है. यहा मुस्लिम समुदाय के लोग छठ व्रतियों के स्वागत के लिए घाटों व रास्तों की सफाई करते नजर आ रहे हैं. बिहार के बगहा में कौमी एकता के मिसाल कायम करते हुए यहां के मुस्लिम समुदाय के कई लोग घाट पहुंचने वाले रास्तों की साफ-सफाई में जुटे हैं. बता दें कि ये छोटा सा शहर है पर यहां के रहवासी अपनी एकता से काफी बड़ा संदेश दे रहे हैं.

बताया जा रहा है कि घाटों और वहां जाने वाले रास्तों में गंदगी न रहे इसके लिए बगहा के दीनदयाल नगर घाट पर हिंदू समाज के व्यवस्थापकों के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी कंधा से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. घाटों के साथ रास्तों की सफाई की जिम्मेवारी जब मुस्लिम समुदाय ने संभाल ली है तो हिन्दू समुदाय के लोग इसकी खुलकर सराहना कर रहे हैं.

वहीं, सफाई कार्य में जुटे मजीद अंसारी बताते हैं कि दीनदयाल नगर घाट पर भारी संख्या में व्रती आते हैं, ऐसे में घाटों के साथ ही रास्तों की सफाई करने के लिए मुस्लिम समुदाय के लोग आगे आए हैं. हमारी गंगा- जमुनी तहजीब है और हिन्दू भाइयों के इस महापर्व को भाईचारा के साथ मनाते आए हैं.

साथ ही स्थानीय वार्ड पार्षद के मुताबिक यहां हिन्दू समुदाय के लोग मुसलमानों के पर्व में बढ़-चढ़कर शामिल होते हैं. इसलिए मुस्लिम सुमुदाय भी बिना किसी संकोच के पूरी श्रद्धा के साथ सहयोग करते हैं. स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार यहां दशहरा और मोहर्रम एक दिन पड़ने पर मुस्लिम भाइयों ने मोहर्रम की तिथि एक दिन बढ़ाकर हिन्दुओं का विश्वास जीत लिया था. ठीक वैसे ही इस बार छठ पर्व पर भी ये दिल खोलकर सहयोग कर रहे हैं.
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus