16 दिसम्बर 2019, सोमवार | समय 15:08:00 Hrs
Republic Hindi Logo

नीतीश सरकार का बड़ा फैसलाः अब पटना में बैन होगी डीजल वाली ऑटो

By Republichindi desk | Publish Date: 11/6/2019 2:16:51 PM
नीतीश सरकार का बड़ा फैसलाः अब पटना में बैन होगी डीजल वाली ऑटो

रिपब्लिक डेस्कः जहां एक ओर पूरा देश प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है, वहीं हर प्रदेश के सीएम प्रदूषण नियंत्रण को लेकर अलग-अलग हथकंडे अपना रहे हैं. ऐसे में बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी एक बड़ा फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि वर्ष 2021 से  पटना में डीजल वाले ऑटो बंद कर दी जाएगी. नीतीश सरकार ने कैबिनेट की बैठक के दौरान वर्ष 2021 से पटना में डीजल ऑटो के परिचालन पर रोक लगा दिया है. बताया जा रहा है कि हाल ही में पटना को देश का तीसरा सबसे बड़ा प्रदूषित शहर पाया गया था. इस आंकड़े के आने के बाद सरकार ने आनन-फानन में बैठक बुलाई थी.

बता दें कि ये फैसला 31 जनवरी, 2021 से लागू होगा. फैसला लागू होने के बाद पटना में डीजल ऑटो पर पूरी तरह से बैन हो जाएगा. साथ ही 31 मार्च 2021 से पटना से सटे दानापुर, फुलवारी, खगौल नगर परिषद में भी ऐसे ऑटो के परिचालन पर बैन रहेगा. कैबिनेट की बैठक में बिहार स्वच्छ इंधन योजना 2019 को मंजूरी दी गई.

साथ ही बैठक में ये फैसला लिया गया कि साल 2021 से सीएनजी व बैट्री वाले ऑटो ही पटना समेत आसपास के इलाकों में चलेंगे. कैबिनेट की बैठक में कुल 12 एजेडों पर मुहर लगी. नीतीश कैबिनेट ने इसके साथ ही पटना नगर निगम, दानापुर, फुलवारी शरीफ, खगौल, दानापुर नगर परिषद में 15 साल से ज्यादा पुराने सभी कमर्शियल वाहनों के परिचालन को तात्कालिक प्रभाव से प्रतिबंध की स्वीकृति दी है
 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus