22 मई 2019, बुधवार | समय 16:14:00 Hrs
Republic Hindi Logo

बिहार: महागठबंधन में आज सहमति बनने की उम्मीद, हो जाएगा फैसला

By Republichindi desk | Publish Date: 3/14/2019 9:21:19 AM
बिहार: महागठबंधन में आज सहमति बनने की उम्मीद, हो जाएगा फैसला

पटना: बिहार में महागठबंधन में आज सहमति बन जाने के पूरे आसार हैं. दिल्ली में हुई बैठक में कल कुछ मुद्दों पर सहमति बन गई है. संभावना जताई जा रही है कि आज गतिरोध समाप्त हो जाएगा. गतिरोध समाप्त होने के बाद घोषणा की जाएगी कि किस दल के हिस्से में कौन सी सीटें आई हैं.

बैठक रही बेनतीजा

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के आवास पर हुई बैठक में गठबंधन के नेताओं ने लगभग दो घंटे तक सीटों के बंटवारे को लेकर माथापच्ची की, लेकिन अंतिम निर्णय पर नहीं पहुंच पाए. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस को 11 सीटों पर मनाने की कोशिश हुई. कांग्रेस पार्टी राज्य में 12 से कम पर तैयार नहीं. 2014 के लोकसभा चुनाव में राजद के साथ गठबंधन में कांग्रेस पार्टी 12 सीटों पर लड़ी थी. उधर राजद भी 20 सीटों पर अड़ा हुआ है. सूत्रों के अनुसार छोटे दलों जीतनराम मांझी की हम, मुकेश साइनी की वीआईपी और उपेन्द्र कुशवाहा तथा वामदलों को सीटों की संख्या को लेकर गतिरोध बना हुआ है. कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार संख्या के साथ ही साथ कौन कहां से लड़ेगा, यह तस्वीर भी अभी साफ होनी है.

कांग्रेस को 11 सीटें

जानकार सूत्रो की माने तो कांग्रेस के खाते में 11 सीटें जा सकती हैं. औरंगाबाद, सासाराम, सुपौल, पूर्णिया, दरभंगा, समस्तीपुर, मुंगेर, किशनगंज, कटिहार, जैसी सीटें कांग्रेस के खाते में जाएंगी. मुजफ्फरपुर और बेतिया पर भी कांग्रेस की नजर है. औरंगाबाद से निखिल कुमार, सासाराम से मीरा कुमार, कटिहार से तारिक अनवर, दरभंगा से कीर्ति आजाद, सुपौल से रंजीत रंजन की उम्मीदवारी पूरी तरह तय है. मुंगेर से अनंत सिंह का नाम लगभग तय बताया जा रहा है. 

राजद के 17 उम्मीदवार फाइनल

राजद बीस सीटों पर दावा कर रहा है. बिहार में राजद का सबसे मजबूत आधार है. बीस में उसके 17 उम्मीदवार लगभग तय बताए जा रहे हैं. बक्सर से जगदानंद सिंह, पाटलिपुत्र से  मीसा भारती, वैशाली से रघुवंश प्रसाद सिंह, जहानाबाद से सुरेन्द्र यादव, छपरा से राबड़ी देवी , भागलपुर से शैलेश मंडल उर्फ बूलो मंडल, बांका से जय प्रकाश यादव, महाराजगंज से रणधीर सिंह, सीवान से हीना सहाब, अररिया से सरफराज आलम, मधुबनी से अब्दुल बारी सिद्दिकी या अली अशरफ फातमी हाजीपुर से शिवचन्द्र राम, मधेपुरा से शरद यादव और पटना साहिब से शत्रुध्न सिंहा प्रमुख हैं. नवादा से जहानाबाद के पूर्व सांसद अरूण कुमार को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. नालंदा और गया की सीटें मांझी की हम को मिलेंगी. रालोसपा के उपेन्द्र कुशवाहा काराकाट , सीतामढ़ी और मोतिहारी के अलावे जमुई पर भी दावा जता रहे हैं. 

 

Copyright © 2018 Shailputri Media Private Limited. All Rights Reserved.

Designed by: 4C Plus